Maruti Suzuki e-Vitara: मारुति सुजुकी इंडिया ने आखिरकार भारत मोबिलिटी एक्सपो में बहुप्रतीक्षित मारुति सुजुकी ई-विटारा इलेक्ट्रिक एसयूवी का खुलासा कर दिया है। नई ई-विटारा का उत्पादन आने वाले महीनों में मारुति के गुजरात प्लांट में शुरू होगा और यूरोप और जापान सहित 100 से अधिक देशों में निर्यात किया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा कि ई-विटारा अगले 10 वर्षों के लिए सुजुकी की प्रौद्योगिकी रणनीति का हिस्सा है और मारुति सुजुकी दुनिया के लिए ई-विटारा की विशेष निर्माता होगी।
ई-विटारा भारत में मारुति सुजुकी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन होगा और आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने पर टाटा कर्व ईवी, एमजी जेडएस ईवी, हुंडई क्रेटा ईवी और महिंद्रा बीई 06 के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।
Maruti Suzuki e-Vitara
मारुति ई-विटारा काफी हद तक ईवीएक्स कॉन्सेप्ट के समान दिखती है और मस्कुलर डिजाइन में पैक की गई है। सामने की तरफ, इसमें बंद-बंद ग्रिल के साथ त्रि-एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें हैं। निचला बम्पर ब्रेज़ा के समान दिखता है और इसमें स्किड प्लेटों के साथ एक छोटा फॉग लैंप है। चार्जिंग पोर्ट को सामने के फ़्लैंक पर रखा गया है, और इसमें पीछे के व्हील आर्च पर एक प्रमुख उभार है। किनारों पर, इसमें वायुगतिकीय रूप से डिज़ाइन किए गए मिश्र धातु के पहिये हैं जिनकी माप संभवतः 18 इंच है और पीछे के दरवाज़े के हैंडल को सी-पिलर पर रखा गया है।
पीछे की तरफ, इसमें इंटीग्रेटेड स्पॉइलर के साथ कनेक्टिंग टेललाइट्स की सुविधा है। अन्य मुख्य विशेषताओं में केंद्र पर ई-विटारा अक्षर, एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप, एक स्किड प्लेट और बम्पर के निचले हिस्से में एक छोटा चौकोर फॉग लैंप भी शामिल है। आयामों के संदर्भ में, ई-विटारा की लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी, ऊंचाई 1,635 मिमी और 2,700 मिमी का व्हीलबेस है। इसमें 180 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस है और इसका वजन 1,900 किलोग्राम तक है।
Maruti Suzuki e-Vitara: Interior
अंदर जाने पर, ई-विटारा का इंटीरियर पूरी तरह से ताज़ा दिखता है और वैश्विक स्तर पर किसी भी अन्य सुजुकी उत्पादों के समान नहीं दिखता है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट स्क्रीन के लिए फ्लोटिंग डुअल स्क्रीन की सुविधा है, इसमें ग्लॉस ब्लैक में तैयार फ्लोटिंग सेंटर कंसोल भी मिलता है जो गियर चयन, ई-ब्रेक और ड्राइव मोड चयन के लिए नियंत्रण में पैक होता है और इसमें एक वायरलेस चार्जिंग पैड भी होता है। अन्य मुख्य विशेषताओं में दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, ब्रश्ड सिल्वर सराउंड के साथ आयताकार एसी वेंट, रोटरी ड्राइव स्टेट सेलेक्टर और लेदरेट अपहोल्स्ट्री शामिल हैं। इसमें लेवल 2 ADAS और सात एयरबैग हैं।
मारुति सुजुकी ई-विटारा: बैटरी, ई-मोटर और रेंज
नई मारुति सुजुकी ई-विटारा को विशेष रूप से ईवी के लिए डिज़ाइन किए गए बिल्कुल नए हार्टेक्ट-ई प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि यह एक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) की विशेषताओं को एक एसयूवी की स्थायित्व के साथ मिला देती है। ईवी में ईएक्सल्स की सुविधा है, जो मोटर और इन्वर्टर को एक इकाई में एकीकृत करती है। ई विटारा को दो बैटरी विकल्पों – 49kWh और 61kWh के साथ पेश किया जाएगा। बैटरियां BYD द्वारा प्राप्त LFP (लिथियम आयरन-फॉस्फेट) ‘ब्लेड’ कोशिकाओं का उपयोग करती हैं और बड़ी 61kWh की एक बार फुल चार्ज पर 500 किमी तक की रेंज होती है।
49kWh की बैटरी फ्रंट एक्सल पर लगे सिंगल मोटर के साथ जोड़ी जाएगी जो 144hp उत्पन्न करती है। बड़ी 61kWh बैटरी में सिंगल-मोटर भी मिलता है लेकिन यहां यह 174hp उत्पन्न करती है। दोनों मोटरें समान 189Nm का टॉर्क उत्पन्न करती हैं जो बाजार में अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से कम है। इसमें डुअल मोटर सेटअप के साथ एक AWD संस्करण भी पेश किया गया है, प्रत्येक एक्सल पर एक लगाया गया है और यह 184hp और 300Nm टॉर्क उत्पन्न करता है। सुजुकी ई-विटारा ई-ऑलग्रिप में AWD तकनीक को बुलाती है, इसमें एक ट्रेल मोड है जो पकड़ के साथ पहियों पर टॉर्क को निर्देशित करते हुए कर्षण की कमी वाले पहियों पर ब्रेक लगाता है। यह प्रणाली प्रभावी रूप से सीमित-पर्ची अंतर का अनुकरण करती है। मारुति सुजुकी ने भारत में एक व्यापक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के उद्देश्य से ‘ई फॉर मी’ पहल भी शुरू की है। इस रणनीति में शीर्ष 100 शहरों में डीलरशिप पर फास्ट-चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना, एक समर्पित चार्जिंग एप्लिकेशन का विकास और 1,000 से अधिक शहरों में 1,500 से अधिक ईवी-विशिष्ट सेवा केंद्रों की स्थापना शामिल है।
ई विटारा की मुख्य विशेषताएं
- भविष्यवादी डिज़ाइन: एसयूवी में R18 मिश्र धातु पहियों, पॉलीहेड्रल स्टाइल और उन्नत एलईडी लाइटिंग के साथ एक बोल्ड, वायुगतिकीय बाहरी भाग है। अंदर, एक प्रीमियम ट्विन-डेक फ्लोटिंग कंसोल और परिवेश प्रकाश व्यवस्था लक्जरी अनुभव को बढ़ाती है।
- प्रदर्शन: दो बैटरी विकल्पों (49kWh और 61kWh) के साथ उच्च दक्षता वाली मोटर द्वारा संचालित, ई विटारा बढ़ी हुई दक्षता के लिए एक अभिनव पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ-साथ तीन ड्राइविंग मोड- इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स का समर्थन करता है।
- सुरक्षा और प्रौद्योगिकी: लेवल 2 एडीएएस, 7 एयरबैग और एक ऊर्जा-अवशोषित बैटरी संरचना से सुसज्जित, एसयूवी सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। इसका नेक्स्ट-जेन सुजुकी कनेक्ट सिस्टम 60 से अधिक उन्नत सुविधाएँ प्रदान करता है, जो एक सहज डिजिटल अनुभव सुनिश्चित करता है।
- इको-सॉल्यूशंस: ‘ई फॉर मी’ इकोसिस्टम में स्मार्ट होम चार्जर, फास्ट डीसी चार्जिंग नेटवर्क और 1,000 शहरों में 1,500 से अधिक ईवी-सक्षम सेवा कार्यशालाएं शामिल हैं।