Hyundai Creta Electric: कल लांच होगी भारत में Creta EV Version में, जाने प्राइस और रेंज के बारे में

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Hyundai Creta Electric: Hyundai Creta EV 473 किमी रेंज के साथ कल लांच होगी भारत में इलेक्ट्रिक वर्शन, Hyundai Creta में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV है

Hyundai Creta लंबे समय से मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में कई लोगों की डिफ़ॉल्ट पसंद रही है। हुंडई का दावा है कि 2015 में लॉन्च होने के बाद से क्रेटा की 1.1 मिलियन से अधिक भारतीय सड़कों पर उतारी जा चुकी हैं। यह कंपनी का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है, जिसकी नियमित रूप से प्रति माह 15,000 से अधिक गाड़िया बिकती हैं।
पिछले कुछ वर्षों में, भारत में EV Market में तेजी आने के साथ, टाटा और महिंद्रा जैसे कुछ कार निर्माता अपने मौजूदा मॉडलों के इलेक्ट्रिक संस्करण पेश कर रहे हैं, जिससे उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में अग्रणी बनने में मदद मिली है। MG Moter के पोर्टफोलियो में कुछ बहुत अच्छी इलेक्ट्रिक पेशकशें भी हैं। जबकि Hyundai ने अपने कुछ वैश्विक EVs (Kona और Ioniq 5) को भारत में लाया है, वे वास्तव में बड़े पैमाने पर बाजार मॉडल नहीं हैं जो उनके दर्शकों को सीमित करते हैं। क्रेटा इलेक्ट्रिक के साथ, जो कंपनी की पहली स्थानीय ईवी है, हुंडई देश के ईवी बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की उम्मीद कर रही होगी।
Hyundai Creta इलेक्ट्रिक एक आंतरिक स्थायी चुंबक तुल्यकालिक मोटर द्वारा संचालित है और एक लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आता है। कार के दो वेरिएंट हैं. पहले वाले में 42 kWh बैटरी पैक है जिसमें 133 BHP ऑन टैप और 390 किमी की ARAI-प्रमाणित रेंज है। दूसरे संस्करण (लंबी रेंज) में 169 बीएचपी और 255 एनएम के आउटपुट और 473 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज के साथ 51.4 kWh बैटरी पैक मिलता है।
हुंडई क्रेटा को पांच मेटैलिक रंगों (एटलस व्हाइट, एबिस ब्लैक, फियरी रेड, स्टारी नाइट और ओशन ब्लू), तीन मैट रंगों (ओशन ब्लू, टाइटन ग्रे और रोबस्ट एमराल्ड) और दो डुअल-टोन मेटैलिक रंगों में बेच रही है। एबिस ब्लैक छत के साथ ओशन ब्लू और एबिस ब्लैक छत के साथ एटलस व्हाइट)।
रेगुलर क्रेटा की तरह इलेक्ट्रिक भी फीचर्स से भरपूर है। कार में रेन-सेंसिंग वाइपर, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर सीट के लिए मेमोरी फ़ंक्शन के साथ, रिक्लाइनिंग रियर सीटें, फ्रंट पैसेंजर सीट के लिए बॉस मोड, पैनोरमिक सनरूफ, 70 हुंडई ब्लूलिंक कनेक्टेड कार मिलती है। फीचर्स, इन-कार पेमेंट (कार चार्ज करने के लिए), बॉस मोड, 360-डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, बोस साउंड सिस्टम और बहुत कुछ। फिर, एनएफसी तकनीक के साथ डिजिटल कुंजी है। दरवाज़े के हैंडल पर स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच के स्पर्श से ग्राहक कार को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। वे वाहन शुरू करने के लिए स्मार्टफोन/स्मार्टवॉच को फ्रंट वायरलेस चार्जर पैड पर रख सकते हैं। यह तकनीक ग्राहक को एक समय में 3 अलग-अलग उपयोगकर्ताओं या 7 लिंक किए गए डिवाइसों के साथ डिजिटल कुंजी चलाने और साझा करने की भी अनुमति देती है।
फिर व्हीकल-टू-लोड मोबाइल पावर सप्लाई फ़ंक्शन है, जो कार को पावर बैंक में बदल देता है।

स्टैंडर्ड क्रेटा के समान दिखता है

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक मानक क्रेटा के समान दिखती है, समान कनेक्टेड एलईडी डीआरएल, लंबवत स्टैक्ड डुअल-बैरल एलईडी हेडलाइट्स और कनेक्टेड एलईडी टेल लाइट्स के लिए धन्यवाद। प्रावरणी में ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल और हेडलाइट्स के बीच चमकदार काले तत्व फैले हुए हैं। चार्जिंग पोर्ट बीच में हुंडई लोगो के नीचे स्थित है।
इसके अलावा, आप निचली ग्रिल में चार वापस लेने योग्य वायु वेंट देख सकते हैं जो वायुगतिकी को बढ़ाने और इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी घटकों को ठंडा करने के लिए वायु सेवन के लिए प्रदान किए गए हैं। अन्य प्रमुख डिज़ाइन तत्वों में 17 इंच के वायुगतिकीय रूप से डिज़ाइन किए गए दोहरे टोन मिश्र धातु पहिये और पीछे की तरफ एक सिल्वर फिनिश वाली स्किड प्लेट शामिल हैं।
हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक में डुअल-टोन इंटीरियर है जो काफी हद तक स्टैंडर्ड मॉडल के केबिन जैसा दिखता है। हालाँकि, इसमें ड्राइव सेलेक्टर लीवर के साथ 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे कुछ अनोखे टच मिलते हैं, जो Hyundai Ioniq 5 पर भी देखा जाता है। सेंटर कंसोल के निचले हिस्से में इलेक्ट्रिक संस्करण के लिए मामूली संशोधन होते हैं।
बोर्ड की मुख्य विशेषताओं में डुअल-डिजिटल डिस्प्ले (एक इंफोटेनमेंट के लिए और दूसरा इंस्ट्रूमेंटेशन के लिए), हवादार सीटें और मेमोरी फ़ंक्शन के साथ 8-तरफ़ा पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट शामिल हैं। इसके सुरक्षा जाल में संभवतः छह एयरबैग (मानक के रूप में), एक 360-डिग्री कैमरा, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और लेवल -2 उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली (ADAS) शामिल होंगे।

Hyundai Creta EV Range

Hyundai Creta EV Range: हुंडई ने क्रेटा इलेक्ट्रिक को दो बैटरी विकल्पों के साथ प्रदान किया है: एक 42 kWh पैक जिसकी ARAI-रेटेड रेंज 390 किमी है और दूसरी 51.4 kWh इकाई है जिसमें 473 किमी की दावा की गई रेंज है। यह छोटे बैटरी पैक के साथ 135 पीएस और बाद वाले के साथ 171 पीएस की एकल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है।
डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके ईवी को 58 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि 11 किलोवाट एसी होम चार्जर को बैटरी को 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में 4 घंटे लगते हैं।

Hyundai Creta EV Price

हमें उम्मीद है कि हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक की शुरुआती कीमत 17 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। इसका मुकाबला टाटा कर्व ईवी, मारुति ई विटारा, महिंद्रा बीई 6 और एमजी जेडएस ईवी से होगा।
हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक फायदे
➤ शानदार ढंग से इंजीनियर किया गया ऑल-राउंडर जो एक संतोषजनक अनुभव प्रदान करता है
➤ पर्याप्त जगह के साथ उपयोगकर्ता के अनुकूल आंतरिक सज्जा
➤168 बीएचपी मोटर चलाने में आनंददायक है। 7.9 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा!
➤ 200 मिमी का अनलेडेन ग्राउंड क्लीयरेंस भारतीय सड़कों के लिए बिल्कुल सही है
➤ क्रमबद्ध सड़क शिष्टाचार
➤ सुरक्षा पैकेज में एडीएएस लेवल 2, हिल डिसेंट कंट्रोल, 6 एयरबैग, ईएसपी, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, ऑटो-होल्ड, टीपीएमएस आदि शामिल हैं।
➤ प्रभावशाली किट हवादार, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीटें, बॉस मोड, रिक्लाइनिंग रियर सीटें, ड्राइवर सीट के लिए मेमोरी फंक्शन, डिजिटल कुंजी, पूरी तरह से डिजिटल उपकरण, 360-डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, रियर विंडो सनशेड, एडजस्टेबल रीजन, बोस साउंड सिस्टम, V2L चार्जिंग, इन-कार चार्जिंग के लिए भुगतान
हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक नुकसान
➤ टाटा कर्व और महिंद्रा बीई 6 जैसे प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में छोटे बैटरी पैक और कम रेंज
➤ ईवी-विशिष्ट टायर कार की हैंडलिंग और ब्रेकिंग क्षमताओं को सीमित करते हैं
➤ मजबूत सस्पेंशन नियमित क्रेटा की तरह अनुकूल नहीं है
➤ पिछली सीट की चौड़ाई इसे 3 वयस्कों के बजाय 2 वयस्कों और एक बच्चे के लिए बेहतर बनाती है
➤ कुछ चूक (उदाहरण के लिए वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, प्रबुद्ध विंडो बटन!!!)
➤ 433-लीटर बूट टाटा कर्व (500 लीटर) से कम है
➤ सामान्य ईवी चुनौतियाँ (चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, हाईवे रेंज की चिंता आदि)
➤ हालांकि बुरा नहीं है, पीछे की सीट पर जांघ के नीचे का सपोर्ट आईसीई क्रेटा की तुलना में कम है, और आप घुटनों के बल थोड़ा ऊपर की स्थिति में बैठते हैं। लम्बे लोगों को जांघ के नीचे सपोर्ट की समस्या होगी

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